सम्मान तलाशती नारी का ‘नुमाईशी’ बनता शरीर

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निर्मल रानी**,,

देश की राजधानी दिल्ली में गत् 16 दिसंबर को हुई सामूहिक बलात्कार की घटना ने जहां पूरे देश में नारी उत्पीडऩ के विषय पर राष्ट्रव्यापी बहस को जन्म दिया है वहीं ब्रिटेन जैसे मुल्क में भी इस दौरान इसी विषय पर चर्चा छिड़ी हुई है। गत् दिनों ब्रिटेन में सरकारी तौर पर जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार वहां महिलाओं के साथ होने वाले बलात्कार तथा नारी उत्पीडऩ के मामले भारत से कहीं ज़्यादा दर्ज किए जाते हैं। गोया कहा जा सकता है कि क्या विकसित देश तो क्या विकासशील देश हर जगह नारी समाज के साथ ज़ुल्म व अत्याचार की घटनाएं आम बात हैं। भारत में तो इस बहस ने इतना अहम स्थान हासिल कर लिया है कि पिछले दिनों जयपुर में कांग्रेस की चिंतन बैठक भी इस विषय पर चर्चा के बिना पूरी नहीं हो सकी। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह तथा यूपीए अध्यक्षा सोनिया गांधी सहित कई नेताओं ने महिलाओं की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई है। इसमें कोई संदेह नहीं कि सृष्टि की रचना से लेकर समाज के व प्रत्येक परिवार के संचालन तथा विकास में महिलाओं ने पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर अपनी बराबर भागीदारी दर्ज कराई है। इसके बावजूद प्राय:ऐसे समाचार सुनने को मिलते है कि निजी परिवारों से लेकर सडक़, मोहल्लों, गलियों, बाज़ारों, स्कूल-कॉलेज,बस-ट्रेन, शापिंग मॉल, हॉस्पिटल, कार्यालय आदि सभी जगहों पर महिलाओं को उत्पीडऩ का सामना करना पड़ता है। गोया महिला अपने-आप को कहीं भी सुरक्षित महसूस नहीं करती। दुर्भाग्यपूर्ण तो यह है कि महिलाओं को गली के आवारा कुत्तों या गाय-भैंसों से भी उतना डर नहीं लगता जितना कि वह अपने सजातीय प्राणी अर्थात् पुरुष से भयभीत दिखाई देती हैं।  पिछले दिनों भारत में इस विषय पर जो लंबी बहस छिड़ी है उसमें कुछ ऐसे तर्क भी सामने आ रहे हैं जिनमें यह कहा जा रहा है कि महिलाओं के यौन शोषण अथवा उनके यौन आकर्षण के लिए महिलाएं स्वयं भी जि़म्मेदार हैं। उदाहरण के तौर पर यदि खेलकूद या स्कूल जाने हेतु प्रयोग में आने वाले आवश्यक समझे जाने वाले स्कर्ट जैसे यूनीफॉर्म के उपयोग की बात छोड़ दें तो इसके अतिरिक्त साधारण तौर पर महिलाओं को अपने शरीर के बेहूदा प्रदर्शन की आिखर क्या ज़रूरत है? राखी सावंत तथा पूनम पांडे या मल्लिका शेरावत जैसी महिलाएं आिखर किस बलबूते पर या अपनी किस योग्यता के आधार पर पुरुषों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती हैं। यह बहुचर्चित ‘न्यूड फोटो शूट’ आिखर किस बला का नाम है और क्यों किया जाता है? क्या देश व दुनिया में कोई वस्तु बिना नारी शरीर प्रदर्शन के अथवा उसमें सेक्सी दृश्य दिखाए हुए नहीं बिक सकती? फिर आिखर प्रत्येक विज्ञापन में महिलाओं और विशेषकर उनके शरीर के नग्र एवं बेहूदे प्रदर्शन को ही क्यों महत्व दिया जाता है? तीन दशक पुरानी एक िफल्म में अमिताभ बच्चन जैसे महानायक ने एक कम कपड़े पहनने वाली हीरोईन द्वारा थाने में जाकर यह शिकायत किए जाने पर कि उसे देखकर लडक़े सीटी बजाते हैं, इसपर पुलिस इंस्पेक्टर का किरदार अदा कर रहे अमिताभ ने यही जवाब दिया था कि ‘आपके इन कपड़ों को देखकर लडक़ों की सीटी नहीं तो क्या मंदिर के घंटे बजेंगे’? निश्चित रूप से अमिताभ बच्चन का तीन दशक पुराना यह डॉयलॉग कल भी सवाल खड़े करता था और आज भी सवाल खड़े करता है। इसमें कोई शक नहीं कि हम भारतीय संस्कृति के अनुसार प्राचीन युग में वापस जाने या उस दौर का अनुसरण करने जैसी बातें तो न ही सोच सकते हैं न सोचना चाहिए। न ही हमें उस दौर में वापस जाने की कोई ज़रूरत है। सिर पर घंूघट डालकर घरों में कैद रहने से केवल नारी ही नहीं बल्कि पूरे समाज के पिछडऩे की प्रबल संभावना बनी रहती है। हम निश्चित रूप से आधुनिक युग में जी रहे हैं तथा समाज के विकास में पुरुष व महिलाओं की सांझीदारी लगभग बराबर होती जा रही है। इसलिए महिलाएं सडक़ों पर भी निकलेंगी। स्कूल-कॉलेज,बाज़ार, आिफस, सफर हर जगह महिलाओं की प्रबल उपस्थिति ज़रूर देखी जाएगी। और देखी जानी चाहिए। परंतु इसका अर्थ यह भी नहीं कि बाहर निकलने वाली महिलाएं या सार्वजनिक रूप से पुरुषों के साथ बैठने-उठने व काम करने वाली महिलाएं अपने शरीर की नुमाईश भी हर वक्त करती रहें। शरीर की ऐसी नुमाईश आिखर महिलाएं क्योंकर करती हैं और किसे दिखाने के लिए करती हैं। यदि आप भीषण सर्दी में किसी विवाह समारोह में देखें तो युवतियां बिना किसी गर्म लिबास के तथा पूरी तरह अपने आभूषण व शरीर का प्रदर्शन करते दिखाई देती हैं। आिखर इस प्रकार की नुमाईश या शरीर प्रदर्शन का मकसद पुरुषों को अपनी ओर आकर्षित करना नहीं तो और क्या होता है। और जब महिलाओं के शरीर की इस नुमाईश ने आम लोगों को विशेषकर पुरुषों को अपनी ओर आकर्षित किया तभी यही नारी शरीर बाज़ार की एक वस्तु बन कर रह गया। फिर क्या िफल्मी गीत हों तो क्या आपत्तिजनक िफल्मी दृश्य,क्या शायर की गज़ल हो तो क्या अफसाना निगार के अफसाने। क्या किसी उत्पाद बेचने का विज्ञापन तो क्या मॉडलिंग का रैंप। हर जगह महिलाओं को केवल उनके शरीर प्रदर्शन के लिए ही अहमियत दी जाने लगी । तमाम क्लबों व बार में महिलाएं अपनी मनमोहक अदाओं व अपने यौवन व आकर्षक डांस व अंदाज़ के लिए पुरुष ग्राहकों के आकर्षण का केंद्र बनी रहती हैं। अब तो महिलाओं के शरीर प्रदर्शन से क्रिकेट जैसा पाक-साफ खेल भी अछूता नहीं रहा। िफल्मी सितारों का इस खेल में दिलचस्पी लेना तो क्रिकेट को बढ़ावा देने के पक्ष में नज़र आया। परंतु इसमें चियरलीडर्स का शामिल होना खेल भावना के कतई विपरीत है। ज़ाहिर है यहां भी महिलाओं को उसके शरीर के प्रदर्शन के माध्यम के रूप में ही प्रयोग किया गया। पिछले दिनों पाकिस्तान की वीना मलिक नामक एक अदाकारा ने अच्छी-खासी शोहरत बटोरी। उनकी इस शोहरत के पीछे भी कोई अतिरिक्त अदाकारी का हुनर शामिल नहीं था। न ही उनकी आवाज़ व अंदाज़ में कोई विशेष जादू था। न ही वह बेपनाह सुंदरता की मूरत हैं। हां अपने शरीर के प्रदर्शन में ज़रूर उसने कोई कसर उठा नहीं रखी। पूरी तरह निर्वस्त्र होकर उसने अपने कई फोटो सेशन एक विदेशी पत्रिका के लिए कराए। ज़ाहिर है इस प्रकार के कृत्य न तो मानवीय आधार पर उचित हैं न ही नारी के सम्मान के दृष्टिकोण से सही ठहराए जा सकते हैं। न ही दक्षिण एशियाई संस्कृति इस बात की इजाज़त देती है। और न ही इस प्रकार के बेहूदे और भोंडे प्रदर्शन को प्रगतिशीलता या आधुनिकता का नाम दिया जा सकता है। यह तो महज़ चंद पैसों की खातिर तथा प्रसिद्धि प्राप्त करने के लिए अपनाया जाने वाला एक शार्टकट हथकंडा है। पूनम पांडे जैसी भारतीय महिलाएं भी इसी श्रेणी में आती हैं जोकि अपनी योग्यता के बल पर तो कुछ अर्जित नहीं कर पातीं केवल अपने शरीर का प्रदर्शन कर व बेशर्मी भरे बयान देकर मीडिया में छाई रहना चाहती हैं। भारतीय सिनेेमा हालांकि अपने शानदार सौ वर्ष पूरे कर चुका है। परंतु इस सिनेमा उद्योग ने मधुबाला,मीनाकुमारी,वैजयंती माला, माला सिन्हा, आशा पारिख, शर्मिलाटैगोर,शबाना आज़मी व हेमा मालिनी जैसी अदाकाराओं के बेजोड़ अभिनय के बल पर प्रसिद्धि प्राप्त की है न कि मल्लिका शेरावत,राखी सावंत व पूनम पांडे जैसी महिलाओं की बदौलत जोकि अदाकारी से ज़्यादा ध्यान अपने सेक्सी शरीर को बेहूदे ढंग से प्रदर्शित कर पुरुषों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में लगी रहती हैं। लिहाज़ा नारी उत्पीडऩ या महिलाओं से की जाने वाली छेड़छाड़ के विषय पर पुरुषों को ही शत-प्रतिशत जि़म्मेदार ठहराना भी मुनासिब नहीं है। नि:संदेह पुरुषों को बचपन से ही पारिवारिक स्तर पर अच्छे संस्कार दिए जाने व महिलाओं के प्रति सम्मान व आदर-सत्कार से पेश आने की शिक्षा दिए जाने की सख्त ज़रूरत है। महिलाओं के साथ बेवजह छेड़छाड़ करने वालों व उन्हें अपमानित व पीडि़त करने वालों के साथ भी सख्ती से पेश आने की आवश्यकता है। बलात्कार जैसे जघन्य अपराध करने वालों को सख्त से सख्त सज़ा भी दी जानी चाहिए। परंतु न केवल नारी बल्कि वर्तमान दौर में नारी सम्मान को लेकर छिड़ी बहस में भाग लेने वाले जि़म्मेदार लोगों विशेषकर िफल्म व विज्ञापन जगत के लोगों को भी चाहिए कि वे केवल टीवी की बहस में ही नारी सम्मान की बात कर स्वयं उपदेशक बनने के बजाए खुद भी नारी के शरीर को नुमाईश का सामान बनाने से बाज़ आएं। िफल्मों में नारी शोषण के दृश्यों को बेवजह दिखाने की कोशिश न करें। नारी के शरीर पर आधारित या यौन आकर्षण वाले गीत-संगीत से भी परहेज़ किए जाने की ज़रूरत है। खुद िफल्म सेंसर बोर्ड को भी ऐसे उकसाऊ व भडक़ाऊ दृश्यों के लिए अपनी कैंची तेज़ कर लेना चाहिए। कहानीकार व साहित्यकार भी महिलाओं के सम्मान को प्राथमिकता दें बजाए इसके कि गंदे व अश£ील साहित्य केवल धन अर्जित करने के लिए बाज़ार में परोसे जाएं और इसे व्यवसायिक मांग बताकर न्यायोचित ठहराने की कोशिश की जाए। इसके अतिरिक्त सबसे बड़ी बात तो यह है कि बिना किसी के उपदेश की प्रतीक्षा किए हुए महिलाओं को भी अपने पहनावे संयमित रखने चाहिए ताकि पुरुषों की आमतौर पर पडऩे वाली बुरी नज़र से वे अपने को व अपने शरीर को बचा सकें। अकारण भोंडी पौशाकें पहनना महिलाओं को खासतौर पर संस्कारी महिलाओं को वैसे भी शोभा नहीं देता। यदि हमें सम्मान की तलाश है तो हमें अपने शरीर की नुमाईश से भी परहेज़ करना होगा।

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nirmal rani*निर्मल रानी
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर निर्मल रानी गत 15 वर्षों से देश के विभिन्न समाचारपत्रों, पत्रिकाओं व न्यूज़ वेबसाइट्स में सक्रिय रूप से स्तंभकार के रूप में लेखन कर रही हैं.Nirmal Rani (Writer)
1622/11 Mahavir Nagar
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phone-09729229728

*Disclaimer: The views expressed by the author in this feature are entirely her own and do not necessarily reflect the views of INVC.

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