रेडीमेड स्टील ने लिया इंफ्रा अवतार

0
46

downloadआई एन वी सी,

मुंबई,
  • कंपनी ने अपना नाम बदलकर कृधान इंफ्रा लिमिटेड किया
  • के एच फोजेस पीटीई के अधिग्रहण से सिंगापुर में सफलता प्राप्त की
  • भारत में आधारभूत संरचना अवसरों पर फोकस करेगी कंपनी
बीएसई में सूचीबद्ध कंपनी रेडीमेड स्टील (आरएमएस) लिमिटेड ने अपना नाम बदलकर कृधान इंफ्रा लिमिटेड (केआइएल) करने की घोषणा की है। कंपनी ने सिंगापुर में इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद खासी सफलता अर्जित की है।

रेडमेड स्टील सफल आरंभिक सार्वजनिक निर्गम के बाद जुलाई 2011 में शेयर बाजार पर सूचीबद्ध हुई थी। अर्थव्यवस्था में मंदी होने से कंपनी ने विकास अवसरों का लाभ उठाया और सिंगापुर स्थित कंपनी केएच फोजेस पीटीई लिमिटेड का अधिग्रहण किया। यह कंपनी पुलों एवं रेलवे जैसे आधारभूत संरचना परियोजनाओं के लिए पाइल फाउंडेशन में विशेषज्ञ है।

श्री अनिल अग्रवाल, एमडी, नवनिर्मित कृधान इंफ्रा लिमिटेड ने कहा, ‘‘केएच फोजेस का अधिग्रहण आरएमएस के लिए एकीकरण, विविधीकरण और मूल्य निर्माण की ओर महत्वपूर्ण कदम था। केएच फोजेस के जरिये हमने सिंगापुर में सफलता अर्जित की है। हमें यहां अनेकों प्रोजेक्ट मिले हैं। इनमें मेट्रो स्टेशनों जैसे हाई एण्ड इंफ्रा प्रोजेक्ट, सरकारी अस्पताल, होटल आदि जैसी व्यावसायिक परियोजनाओं के साथ-साथ आवासीय समेत हाउसिंग बोर्ड परियोजनायें शामिल हैं। भारत में भी हमारे लिये आज से तीन वर्ष पहले की तुलना में बेहद शानदार अवसर हैं। यही कारण है कि हम के एच फोजेस की सफलता के दम पर आधारभूत संरचना परियोजनाओं पर ध्यान केन्द्रित कर रहे हैं।‘‘

केएच फोजेस सिंगापुर में फाउंडेशन इंजीनियरिंग वर्क्स में अग्रणी स्पेश्यिलिस्ट ठेकेदार है। कंपनी स्थानीय एवं क्षेत्रीय स्तर पर समय पर भवन एवं निर्माण उद्योग के लिए गुणवत्तायुक्त एवं बेहद मूल्य-वर्धित सेवायें उपलब्ध कराने पर फोकस करती है।

आरएमएस भारत में निर्माण गतिविधियों के लिए रेडीमेड स्टील उत्पादों के इस्तेमाल की परिकल्पना लाने में अग्रदूत है। यह मुख्य रूप से रेनफोर्समेंट बार्स को क्रैंक्ड बार्स, स्टिरप्स, वर्टिकल्स, कॉलम/बीम और पाइल केज आदि जैसे विभिन्न आकारों एवं आकृतियों में ढालने के कार्य में संलग्न है।

श्री अग्रवाल ने कहा, ‘‘केएच फोजेस की विशेषज्ञता और अनुभव के साथ, हमें पूरा विश्वास है कि कृधान इंफ्रा भारत के आधारभूत ढांचा क्षेत्र में अर्थपूर्ण भूमिका निभाने में सक्षम होगी। नयी सरकार द्वारा देश के इंफ्रा सेक्टर को बहु-प्रतीक्षित तेजी प्रदान करने की प्रतिबद्धता के साथ यह क्षेत्र विकास करने के लिए पूरी तरह तैयार है।‘‘

उन्होंने कहा, ‘‘हम पहले ही भारत की कुछ प्रमुख परियोजनाओं में भागीदारी करने पर विचार कर रहे हैं।‘‘

वर्तमान समय में, आरएमएस का मुंबई के पास खोपोली में प्रोसेसिंग संयंत्र है, जिसकी इंस्टाल्ड क्षमता 27,000 एमटीपीए है।

कंपनी ने मुंबई मोनो रेल, सहर एलीवेटेड एक्सेस रोड, नासिक एलीवेटेड कॉरिडोर, पेलियस रॉयल, मुंबई, फीनिक्स मार्केट सिटी, मुंबई, वर्ल्ड क्रेस्ट, मुंबई, ऑर्किड क्राउन, मुंबई जैसी प्रतिष्ठित परियोजनाओं का क्रियान्वयन किया है।

केएच फोजेस पिछले पांच से अधिक वर्षों से सिंगापुर की तीसरी सबसे बड़ी और मुनाफा कमाने वाली फाउंडेशन इंजीनियरिंग कंपनी है। कंपनी पर कोई कर्ज नहीं है। केएच फोजेस का प्रमाणित ट्रैक रिकॉर्ड है और वर्तमान में इसके पास 100 मिलियन सिंगापुर डॉलर के ऑर्डर हैं। 20 मिलियन सिंगापुर डॉलर की शुद्ध परिसंपत्ति के साथ, कंपनी के पास आधुनिक फाउंडेशन उपकरणों का बेड़ा है। परियोजनाओं का समृद्ध अनुभव रखने वाली कंपनी के पास 200 से अधिक अतिप्रेरित कुशल कर्मचारियों की मजबूत टीम भी है। कंपनी को सिंगापुर में शीर्ष 50 एसएमई कंपनी में शामिल किया गया है।

केएच फोजेस को सिंगापुर में उज्ज्वल भविष्य नजर आ रहा है, क्योंकि सरकार ने अगले 10 वर्षों में देश की आधारभूत संरचना सुविधायें सुधारने के लिए तकरीबन 60 अरब सिंगापुर डॉलर खर्च करने का प्रस्ताव रखा है। सिंगापुर सरकार ने हाल ही में निर्माण कंपनियों की मदद के लिए 250 मिलियन सिंगापुर डॉलर की पूंजी प्रदान की है, ताकि कंपनियां नये और अधिक उपयोगी उपकरण लेने के अलावा प्रशिक्षित कर्मचारियों की नियुक्ति कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here