लोकपाल के मुहिम में देंगे अन्ना का साथ : शरद यादव

0
49
आई.एन.वी.सी,,
दिल्ली ,,

भ्रष्टाचार विरोधी मोर्चा जनता दल यू ने भारतीय युवाओं की भ्रष्टाचार उन्मूलन में राजनैतिक भूमिका पर प्रतिनिधि सम्मेलन के आयोजन में दिल्ली के प्रदेश अध्यक्ष निखिल त्यागी एवं अन्य का शपथ ग्रहण समारोह संपन्न हुआ.  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  शरद यादव ने acfjdu लाईव टी.वी. तथा वेबसाईट भी लांच किया. यह देश का पहला भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़नेवाला संगठन बन गया , जिसने भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए अपनी लाईव टी.वी. लांच की. अपने अध्यक्षीय भाषण में शरद यादव ने कहा कि यह तय है कि हमारे छात्र एवं युवा साथी मन में जो थान लेते हैं होकर के रहता है. मुझे भारत का युवा अब दिखता है जो इस बात का उदहारण है कि भ्रष्टाचार से लड़ने की अब आधुनिक राजनीति से लोगों का विश्वास उठा है, क्योकि हमारे पास आदर्श राजनीतिज्ञों की कमी है.पहले नेता हमारे आदर्श होते थे किन्तु अब सब चोर नजर आते हैं , जबकि ऐसा नहीं है . जरूरत है कि अच्छे लोग और नेता को पहचानकर उसके साथ कम करने की. लोग भ्रम फैलाते हैं कि राजनीति गंदी है , मैं कहता हूँ इसे आप अपना कैरिअर बनाएँ.आज युवा डाक्टर, इंजीनियर बनाना चाहते हैं नेता नहीं. जब तक आप नेता बनाने के लिए आगे नहीं आएँगे तब तक भ्रष्ट और बेईमान लोग हम पर शासन करते रहेंगे.

                          कार्यक्रम का उद्घाटन जदयू के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव के.सी.त्यागी ने दीप प्रज्वलित कर किया. उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ राजनैतिक लडाई के लिए युवाओं को राजनैतिक प्रशिक्षण की जरूरत है. भ्रष्टाचार विरोधी मोर्चा युवाओं को राजनीती से जोड़ने के लिए राजनीती कि पाठशाला शुरू कर रही है. उन्होंने कहा कि भारत की जनता अब किसी भी तरीके से राजनीतिज्ञों ,सांसदों, न्यायपालिका और सत्ताधीशों को लोकपाल से बहार रखने को तैयार नहीं है. सर्कार को एक सशक्त लोकपाल बिल लाना होगा . यदि सर्कार ने ऐसा करने में आनाकानी की तो , भारत की जनता धैर्य खो देगी और एक बार फिर सडकों पर उतरेगी. इसलिए अब राजनैतिक लडाई का उपयुक्त समय आ गया है. हम उन सभी युवा साथियों को राजनैतिक मंच देंगे जो अपनी प्रतिभा का परिचय देकर देश को एक दिशा देंगे.
                                   मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष संदीप दुबे द्वारा दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष निखिल त्यागी एवं उनके टीम को शपथ दिलाई गयी. शपथ लेने के बाद निखिल त्यागी ने छात्रो, युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार के तर्ज पर दिल्ली में भी लोक प्रहरी गठित करेंगे ,जो सरकारी धन पर निगरानी रखेगी तथा भ्रष्ट लोगों को चिन्हित करने का कम करेगी. मोर्चा के प्रधान महासचिव ई. चंद्रकांत ने मोर्चा की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि मोर्चा से युवा एवं छात्र सबसे ज्यादा जुड़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि युवाओं एवं छात्रों की बात करने वाले लोग उन्हें सही दिशा दे पाने में असफल रहे हैं. जदयु के  कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ाते हुए कहा की आपके योग्यता एवं सोंच का लाभ संगठन को मजबूत करने एवं भ्रष्टाचार के खिलाफ लडाई लड़ने में कम आएगा. भ्रष्टाचार विरोधी मोर्चा ने हथियार तैयार की है. हमें लगता था कि भारत के युवाओं कि सोंच देश के बारे में नहीं है , लेकिन यह मिथ्या साबित हुआ . आज भारत का युवा अपने बल पर उपलब्धि हासिल कर रहा है. वह पहले से ज्यादा समझदार एवं धीरज रखनेवाला है. आज देश को फिर छात्रो-युवाओं की जरूरत आन पडी है , इसलिए संगठित होकर संघर्ष करें. राजनैतिक तौर पर भारत के युवा को संगठित होकर एक अच्छे पार्टी का चुनाव करना सबसे महत्वपूर्ण है , इसके लिए हमलोगों ने रास्ता दिया है. यह लडाई हम सबकी लडाई है. भारत लोकतान्त्रिक देश है . हम अपनी लडाई सिर्फ संसद के माध्यम से लादेन तो हमारा लोकतंत्र और मजबूत होगा. इसके लिए जरूरी है कि युवा एवं छात्र ज्यादा से ज्यादा संख्या में राजनीति में आएं.  
                      इस अवसर पर प्रसिद्ध आर. टी. आई. एक्टिविस्ट गोपाल प्रसाद ने कहा कि राजनैतिक मंच से भ्रष्टाचार के खिलाफ बोलने का यह प्रथम अवसर है. उन्होंने कहा कि मेरे विचार से छोटे -मोटे भ्रष्टाचार के बजाय भ्रष्टाचार के बड़े मामलों को उजागर करना एवं आर.टी.आई. द्वारा  उन सभी नीतियों की छानबीन करना ही हमारा उद्देश्य है,  जो जनता के हको एवं हितों के अनुरूप नहीं है.इसके लिए जान की बाजी लगाकर भ्रष्टाचार के खिलाफ सामूहिक शंखनाद करना होगा.
           मोर्चे के राष्ट्रीय अध्यक्ष संदीप दुबे ने कहा कि रोज- रोज भ्रष्टाचार के मामले सामने आ रहे है, और राजनैतिक सोंच रखनेवाले युवाओं को राजनीति में आना चाहिए . यह मोर्चा उनका जोड़ने का कम करेगी जिससे भ्रष्टाचार के खिलाफ लडाई लड़ रहे साथियों को भी बल मिलेगा. युवाओं को मौके कि जरूरत है . भारत का युवा अब अपनी ताकत पहचानता है . अगर उसे सही दिशा दी जाए तो वह देश की दशा बदल सकता है. भ्रष्टाचार शासन और सुशासन का शत्रु है. हमें उसे शत्रु समझकर ख़त्म करना होगा . हईतेक संगठन एवं कार्य कर रहे युवा सत्यों को देख शरद यादव भाव बिभोर हो गए.
           कार्यक्रम का सफल सञ्चालन निखिल त्यागी ने की . कार्यक्रम में मुख्य रूप से श्रवण कुमार, संजय पण्डे, हरिशंकर तिवारी आदि ने अपने विचार व्यक्त किए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here