कांग्रेस कार्य समिति मीटिंग – सोनिया -राहुल का इस्तीफा नामंज़ूर

0
46
sonia gandhi rahul gandhi,सोनिया गाँधी का इस्तीफा ,राहुल गाँधी का इस्तीफा आई एन वी सी ,
दिल्ली ,
CWC मीटिंग में आज वही हुया जिसके बारे में पहले ही सूत्रों से जो खबर मिली थी ,CWC मीटिंग में में सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने अपने अपने इस्तीफे की पेशकश की  और बाद में इन इस्तीफों को CWC ने स्वीकार नहीं किया ,CWC की मीटिंग के बाद  प्रेस कांफ्रेंस में कांग्रेस प्रवक्‍ता जनार्दन द्विवेदी ने वही कहा जिसकी खबर सूत्रों के हवाले से हमारे पास पहले ही थी , CWC की मीटिंग के बाद  प्रेस कांफ्रेंस में कांग्रेस प्रवक्‍ता जनार्दन द्विवेदी ने कहा कि सम‍िति के अधिकतर सदस्‍यों ने सोनिया-राहुल के इस्‍तीफे की पेशकश को मानने से इनकार कर दिया. उन्‍होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी हार की जिम्‍मेदारी ली है.

लोकसभा चुनाव में हार पर चर्चा करने  के लिए बुलाई गई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक करीब दो घंटे चली.  हार पर मंथन के लिए बुलाई गई बैठक में सदस्‍यों ने सोनिया गांधी और राहुल के नेतृत्‍व पर ही भरोसा जताया और उनके नेतृत्‍व का प्रस्‍ताव पास कर दिया. सूत्रों की माने तो प्रियंका गांधी की अभी पार्टी के लिए कोई भूमिका नहीं बनी है.राहुल गांधी के कामकाज की शैली के बारे में भी सवाल उठाए जा रहे हैं लेकिन इस बात पर संदेह जताया जा रहा है कि सोनिया की अध्यक्षता में होने वाली सीडब्ल्यूसी की इस बैठक में कोई भी इस मुद्दे को उठाने का साहस करेगा. गौरतलब है कि सोलहवीं लोकसभा के चुनाव में कांग्रेस को 543 सीटों में से मात्र 44 सीटें हासिल हुई हैं जो पार्टी का अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन है.

कांग्रेस पार्टी महासचिव जनार्दन द्विवेदी के मुताबिक, सीडब्लूसी ने एक मत से इस पर चर्चा करने से मना कर दिया। सदस्यों की राय थी कि इस्तीफा समस्या का हल नहीं है। जरुरत इसकी है कि पार्टी किस तरह आगे बढ़े। कई सदस्यों ने जिला स्तर से लेकर राज्य सरकारों तक परिवर्तन की बात की तो  पी.चिदंबरम ने बैठक में टिकट बंटवारे का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु में दो उम्मीदवार पार्टी छोड़ गए। गौतमबुद्ध नगर सहित कई दूसरी  सीट पर भी प्रत्याशियों ने पार्टी का हाथ छोड़ दिया। बैठक में चुनाव में प्रचार कमजाेर होने का भी मुद्दा उठा। पर बैठक में ज्यादातर वक्त कांग्रेस अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के इस्तीफे की पेशकश पर चर्चा हुई और इस्तीफा समस्या निबटारे के साथ ही CWC मीटिंग पूरी हो गयी !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here