बेहतरी के लिए हमारी प्राथमिकताओं का आईना : डॉ. रमन सिंह

0
62
डॉ. रमन सिंहआई एन वी सी,
रायपुर,
राष्ट्रीय स्तर पर मिल रही प्रशंसा और केन्द्र से मिलने वाले पुरस्कारों कीे घोषणाओं के बीच छत्तीसगढ़ की जनता के लिए कल का दिन एक और बड़ी खुशखबरी लेकर आया। पिछले एक सप्ताह में राज्य के लिए कृषि कर्मण पुरस्कार और मनरेगा में प्रथम पुरस्कार की घोषणा हुई तथा शहरी गरीबी उन्मूलन योजना के तहत जिला मुख्यालय दुर्ग को केन्द्र ने सर्वश्रेष्ठ शहर घोषित कर पुरस्कृत भी किया। इन खुशनुमा खबरों के बीच कल भारतीय रिजर्व बैंक से भी यह खुशखबरी मिली कि चालू वित्तीय वर्ष 2013-14 के वित्तीय प्रबंधन के मामले में छत्तीसगढ़ को भारत के सर्वश्रेष्ठ राज्य के रूप में चिन्हांकित किया गया है।
 
राज्य सरकार के वित्त विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने यहां बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा राज्यों की वित्तीय स्थिति के बारे में वित्तीय वर्ष 2013-14 की अपनी अध्ययन रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ को वित्तीय प्रबंधन के विभिन्न संकेतकों में राष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ राज्य घोषित किया है। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार के वित्त विभाग की कमान स्वयं मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह सम्हाल रहे हैं। भारतीय रिजर्व बैंक की इस ताजा रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ को सामाजिक क्षेत्र की योजनाओं में सर्वाधिक व्यय करने वाला राज्य बताया गया है। इस अवधि में छत्तीसगढ़ ने शिक्षा, स्वास्थ्य, अनु  सूचित जाति, जनजाति विकास और महिला एवं बाल विकास आदि से संबंधित सामाजिक क्षेत्र की योजनाओं में जीएसडीपी के प्रतिशत के रूप में 14 प्रतिशत राशि खर्च कर पूरे भारत में पहला स्थान प्राप्त किया है। इतना ही नहीं बल्कि विकास मूलक कार्यो में खर्च करने में भी छत्तीसगढ़ जीएसडीपी के प्रतिशत के रूप में 20.7 प्रतिशत राशि खर्च कर देश में अव्वल नम्बर हासिल किया है।
 
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने भारतीय रिजर्व बैंक की इस ताजा रिपोर्ट की जानकारी मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए प्रदेशवासियों को बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने रिपोर्ट पर अपनी त्वरित प्रतिक्रिया में कहा है कि भूख और कुपोषण से मुक्ति किसानों की समृध्दि और खुशहाली, नारी सशक्तिकरण और एक स्वस्थ छत्तीसगढ़ का निर्माण तथा व्यक्ति में शक्ति और सर्वहारा वर्ग के प्रति संवेदनशीलता राज्य सरकार का मूलमंत्र है। उन्होंने कहा कि विगत दस वर्षो में हमने अपने इन्हीं बुनियादी सिध्दान्तों पर जनता की सक्रिय भागीदारी से राज्य के विकास की दिशा तय की है। एकात्म और समावेशी विकास हमारे वित्तीय प्रबंधन केन्द्र बिन्दु हैं। भारतीय रिजर्व बैंक की ताजा अध्ययन रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ सरकार की इन प्राथमिकताओं के प्रति वचनबध्दता स्पष्ट परिलक्षित हो रही है। उन्होंने कहा कि आर.बी.आई. द्वारा जारी यह अध्ययन रिपोर्ट जनता की बेहतरी के लिए हमारी प्राथमिकताओं का आईना है। डॉ. रमन सिंह ने कहा कि विगत पांच वर्षो में सामाजिक क्षेत्र की योजनाओं में खर्च करने में छत्तीसगढ़ देश के अन्य राज्यों की तुलना में सबसे अग्रणी रहा है। ताजा स्थिति में विकास मूलक तथा सामाजिक क्षेत्र में व्यय के दोनों मापदण्डों में छत्तीसगढ़ अव्वल नम्बर पर आया है। उन्होंने कहा कि सामाजिक क्षेत्र की योजनाओं में हमारे निवेश से छत्तीसगढ़ निरन्तर विकास की ओर तेजी से आगे बढ़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here