पंजाब सरकार का दावा – बेरोजगारी में आई भारी कमी

0
57
India US Outsourcingआई एन वी सी,
चण्डीगढ़,
  • पंजाब का औद्योगिक निर्यात 21000 करोड़ से उपर
  • लघु एवं मध्यम ईकाईयों में 1275000 व्यक्तियों को रोजगार मुहैया
पंजाब के उद्योग एवं वाणिज्य विभाग में से 21302 करोड़ रूपये की वस्तुए निर्यात करके राज्य के विकास की रफतार तेज की है। वितीय वर्ष 2010-11 दौरान यह निर्यात 17430 था जो वितीय वर्ष 2011-12 दौरान बढक़र 21302 करोड़ रूपये दर्ज किया गया है। गत वर्ष से इस में 3872 करोड की बढोतरी दर्ज की गई है।
उद्योग विभाग द्वारा राज्य की आर्थिकता मजबूत करने के लिए निभाए अहम भूमिका की प्रंशसा करते हुये पंजाब के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्री मदन मोहन मित्तल ने बताया कि पंजाब सरकार की उद्योग और व्यापार पक्षीय नीतियों स्वरूप आज पंजाब देश में निर्यात हब के तौर पर उभर रहा है।
राज्य की लघु और मध्यम ओद्यौगिक ईकाईयों द्वारा निर्यात की गई मुख्य वस्तुओं में से खादय पदार्थ,कपड़े,स्पोटर्स गुडस,हस्तशिल्प,मशीन टूलस,आटो टूलस,बिजली एवं इंजीनियरिंग उपकरण,दवाईयों और स्पयेर पार्टस शामिल हैं। यहां यह जिक्र योगय है कि इस समय राज्य में 170500 छोटी और 450 मध्यम ओद्यौगिक ईकाईयां कार्य कर रही है जो राज्य के औद्योगिक विकास में अहम भूमिका निभा रही हैं। इन औद्योगिक ईकाईयों में 1275000 व्यक्त्यिों को रोजगार दिया गया है।
श्री मित्तल ने कहा कि राज्य की आर्थिकता में लघु और मध्यम औद्योगिक ईकाईयों द्वारा डाले जारहे योगदाना को आगे रखते हुये राज्य सरकार द्वारा राज्य में एक करोड़ रूपये के निवेश से नये स्थापित किये जा रहे उद्योगों का नई ओैद्योगिक नीति में बड़ी छूटों का ऐलान किया गया है जिन से इनको ओर उत्साह मिलेगा उन्होने आगे बताया कि पंजाब सरकार ने निवेश प्रक्रिया को सरल करने के लिए देश की पहली पंजाब ब्यूरो आफ इंस्वैटमेंैट प्रोमशन को स्वीकृति दे दी है जो ओद्योगिक मामले के निपटारे और नये ओद्यौगिक यूनिट स्थापित करने के लिए रूकावट रहित स्वीकृतियां देगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here