– तनवीर जाफ़री –
भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों अपनी एक सप्ताह की अमेरिका यात्रा पूरी की। वे इस अवसर पर दो बार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से भी मिले और विश्व के अनेक प्रमुख नेताओं से भी मुलाक़ातें कीं।राष्ट्रपति ट्रम्प व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोनों ही नेताओं ने एक दूसरे की ख़ूब प्रशंसा की। अनेक मुद्दों पर चर्चाएं भी हुईं परन्तु इन मुलाक़ातों में आतंकवाद के विषय को सबसे अधिक प्रमुखता दी गयी। ख़ास तौर पर ‘इस्लामी आतंकवाद’ का शब्द एक बार फिर इस सर्वोच्च स्तर की वार्ता के बाद ख़बरों की सुर्ख़ियां बना। ‘इस्लामी आतंकवाद’ शब्द पर बार बार इतना ज़ोर दिया गया गोया विश्व को सबसे अधिक ख़तरा उस वैश्विक आतंकवाद से है जो “इस्लाम धर्म से प्रेरित भी है और इस्लाम ही आतंकवाद का जननी धर्म भी है”। हमारे देश में भी गत एक दशक से जब कुछ उदारवादी सोच रखने वाले लोग इस्लाम धर्म के आलोचकों या इस्लाम से नफ़रत करने का सांस्कारिक पूर्वाग्रह रखने वाले लोगों को यह समझाने की कोशिश करते हैं कि कोई भी धर्म आतंकी नहीं होता या किसी धर्म के सभी लोग आतंकवादी नहीं होते। लिहाज़ा सभी मुस्लमान भी आतंकवादी नहीं कहे जा सकते। इस तर्क पर इन्हीं लोगों द्वारा इसी बात को घुमा फिराकर फिर इस तरह से भी पूछा जाता है कि ‘यदि सारे मुसलमान आतंकवादी नहीं होते फिर आख़िर सभी आतंकवादी मुसलमान ही क्यों होते हैं’।निःसंदेह चौदह सौ वर्षों से भी अधिक पहले की करबला की घटना से लेकर आज के अलक़ायदा,तालिबान,आई एस,दाइश,अलशबाब,जैश,लश्कर,लशकरे झांगवी,सिपाहे सहाबा जैसे संगठनों ने दुनिया को कुछ ऐसा ही सन्देश दिया है जिससे यह समझा जाने लगा कि इस्लामी शिक्षा क़त्लोग़ारत,ख़ूनरेज़ी,हिंसा तथा बर्बरीयत को बढ़ावा देती है। रही सही कसर उन तुर्क,मुग़ल या मुस्लिम शासकों ने पूरी कर दी जिन्होंने ज़रुरत पड़ने पर अपनी सुविधा के लिए धर्म,सिंहासन और सल्तनत का गठजोड़ बनाया । ज़ाहिर है उन शक्तियों को इस्लाम को उसी क़त्लोग़ारत,ख़ूनरेज़ी,हिंसा तथा बर्बरीयत को बढ़ावा देने वाले धर्म के रूप में प्रचारित कर उसे बदनाम करने में काफ़ी आसानी हुई। और यह सिलसिला अथवा ‘मिशन’ इन दिनों भारत सहित पूरे विश्व में काफी तेज़ी से परवान चढ़ाया जा रहा है।
जहाँ देखिये ‘इस्लामी आतंकवाद’ का ज़िक्र ढोल पीट पीट कर किया जा रहा है। दुनिया का कोई भी देश ख़ास तौर पर कोई इस्लामी देश भी ‘इस्लामी आतंकवाद’ जैसे निरर्थक शब्द पर कोई आपत्ति करते नहीं सुनाई दिया। और अब तो यह शब्द इतना प्रचलित हो चुका है कि इसका विभिन्न भाषाओँ के शब्दकोशों में शामिल हो जाना भी कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी। विश्व में फैलते इस प्रकार के वातावरण में सैमुएल फ़िलिप्स हटिंगटन की ‘सभ्यताओं का संघर्ष’ की अवधारणा भी अब सही प्रतीत होने लगी है। हटिंगटन को ‘सभ्यताओं का संघर्ष’ के उनके दृष्टिकोण के लिए जाना जाता है। हटिंगटन का मानना था कि शीतयुद्ध के पश्चात् दुनिया में संघर्ष का कारण किन्हीं राष्ट्रों के बीच विचारधाराओं के मतभेद नहीं बल्कि बड़ी सभ्यताओं के बीच सांस्कृतिक और धार्मिक अंतर होगा। उन्होंने जिन बड़ी सभ्यताओं की पहचान की थी, वे हैं-पश्चिमी सभ्यता अर्थात यूरोपीय व अमेरिकी देश, लैटिन अमेरिकी, इस्लामी, अफ़्रीक़ी, आर्थोडाक्स अर्थात रूस व उसके अन्य सहयोगी देश, हिंदू , जापानी और सिनिक अर्थात चीन, कोरिया और वियतनाम। हटिंगटन ने अपनी बहुचर्चित पुस्तक ‘द क्लैश ऑफ़ सिविलाइज़ेशन’ और ‘रीमेकिंग ऑफ़ वर्ल्ड आर्डर’ में अपने इस दृष्टिकोण पर विस्तार से प्रकाश डाला है। यदि हम लगभग सभी धर्मों से संबंधित प्राचीन इतिहास में पूरी ईमानदारी के साथ नज़र डालें तो हम यह भी देखेंगे कि दुनिया में अब तक सबसे अधिक हत्याएं भी धर्म के नाम का सहारा लेकर ही की गयी हैं। इन्तेहा तो यह है कि प्रेम,सद्भाव,अहिंसा,परोपकार,परमार्थ,सहयोग,दया,करुणा तथा त्याग व तपस्या की शिक्षा देने वाले वास्तविक धर्मोपदेशकों,संतों,फ़क़ीरों व धर्मगुरुओं को भी धर्म पर चलते हुए बड़ी से बड़ी क़ुरबानी देनी पड़ी है।
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About the Author
Tanveer Jafri
Columnist and Author
Tanveer Jafri, Former Member of Haryana Sahitya Academy (Shasi Parishad),is a writer & columnist based in Haryana, India.He is related with hundreds of most popular daily news papers, magazines & portals in India and abroad. Jafri, Almost writes in the field of communal harmony, world peace, anti communalism, anti terrorism, national integration, national & international politics etc.
He is a devoted social activist for world peace, unity, integrity & global brotherhood. Thousands articles of the author have been published in different newspapers, websites & news-portals throughout the world. He is also recipient of so many awards in the field of Communal Harmony & other social activities.
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