यूथ अगेन्शनट करप्शन ने शुरू किया नवीन मतदाता पंजीयन अभियान -देश में जोड़े जाएंगे 1 करोड़ नाम

0
64

youth against corruptionआई एन वी सी ,

भोपाल,
यूथ अगेन्शनट करप्शन (वायएसी) ने देश भर के नवीन युवा मतदाताओं को मतदाता सूची में जोड़ने के लिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (छात्र शक्ति) में पंजीयन कार्याशाला शुरू की है। इस एक दिवसीय कार्यशाला का उदघाटन मुख्य अतिथी प्रो. अनूप स्वरूप और मुख्य वक्ता विष्णुदत्त शर्मा ने किया।
मां सरस्वती व स्वामी विवेकानन्द की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन के बाद प्रो0 अनूप स्वरूप ने कहा, वर्तमान परिदृश्य में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है। जितने यूवा मतदाता सूची से जुड़ेंगे और यह वोट डालेंगे उतना ही मजबूत लोकतंत्र तैयार होगा। साथ ही एक युवाओं को गर्व भी होगा कि उन्होंने देश की जिम्मेदार सरकार चुनने में अपनी भूमिका अदा की है। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रीय समस्याओं को लेकर स्वरचित कविता का पाठ किया।
वायएसी के राष्ट्रीय सह संयोजक मंत्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा, विभिन्न आंदोलनों के माध्यम से युवा छात्रों में राजनैतिक सत्ता तंत्र को सोचने पर मजबूत किया है। इसी चरण में देश भर के युवाओं को जागरुक करने युवाओं को मतदाता बनाने व मतदान का प्रतिशत बढ़ाने से ही हमारा लोकतंत्र मजबूत होगा। सुधारों की प्रक्रिया में गति आएगी। पूरे देश में जनसंख्या का 51.8 प्रतिशत है, जिसमें 35 वर्ष से कम आयु का युवा हैं तथा 14 करोड ऐसे युवा हैं जो पहली बार मतदान करेंगे। 1.76 करोड युवा ऐसे हैं जो 18 वर्ष के होंगे। देश में 10.50 करोड़ युवाओं को मतदाता बनाने का लक्ष्य है। इनमें से करीब 1 करोड़ लोगों प्रत्यक्ष रूप से मतदाता बनाया जाएगा। यह एक साहसिक कदम है। मतदान और वोट की शक्ति को हमें समझाना होगा। एक वोट से दुनिया भर में नेतृत्व परिवर्तन हुआ है। श्री अठवाल ने कहा, मध्यभारत में मतदाता पंजीयन अभियान दिनांक 19 से 30  दिसम्बर तक चलेगा। वोटर आईडी कार्ड कैसे बनवाना है। वोटर लिस्ट में नाम कैसे जुड़े का इसके लिए फार्म 6, 7, 8, 9 ए एवं फार्म 6-ए की जानकारी प्रशिक्षार्थियों को दी जा रही है।
प्रशिक्षण में 33 जिलों में से 28 जिलों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। एक जिले से 2 प्रतिनिधियों ने भाग लिया है। इसमें 55 छात्र और 2 छात्राएं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here