गरीबो के लिए 2 लाख से अधिक मकान

0
86

Narendra-singh-TOmarआई एन वी सी न्यूज़
रायपुर,
केन्द्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर आज यहां राजधानी रायपुर स्थित पहुना विश्रामगृह के सभाकक्ष में छत्तीसगढ़ में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। श्री तोमर ने छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन और राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन सहित विभिन्न योेजनओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए राज्य सरकार की जमकर प्रशंसा की। श्री तोमर ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने छत्तीसगढ़ में अधिक से अधिक मकानविहीन परिवारों को आवाास दिलाने के लए ग्रामीण आवास योजना के तहत वर्ष 2016-17 के लक्ष्य में 33 प्रतिशत अतिरिक्त मकान देने की घोषण की है। उन्होंने चालू वित्तीय वर्ष में ही लक्षित मकानों की संख्या में हुए वृद्धि को जोड़कर कार्ययोजना बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। श्री तोमर ने कहा कि समय-सीमा में कार्य पूर्ण करने की स्थििति में और भी आंबटन दिया जाएगा।

छत्तीसगढ़ के पंचायत मंत्री श्री अजय चन्द्राकर ने इस दौरान केन्द्रीय पंचायत मंत्री श्री तोेमर को एक ज्ञापन सौपकर प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत हो रहे विकास कार्यों पर ध्यान आकृष्ट किया। श्री चन्द्राकर ने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में हो रहे विकास कार्यों से भी अवगत कराया। केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने श्री चन्द्रकार के अनुरोध और अति संवेदनशील क्षेत्रों में भी तेज गति से हो रहे विकास कार्यों से प्रभावित होकर इस राज्य को द्वितीय-फेस के लिए योग्य माना और अतिरिक्त आबंटन प्रदान करने का भरोसा दिलाया। बैठक में विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। श्री तोमर ने स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) की प्रगति की भी समीक्षा की। श्री चन्द्रकार ने बताया कि प्रदेश में स्वच्छता अभियान जन आन्दोलन का रूप ले लिया। है। यहां जनप्रतिनिधियों, समाज सेवकों, स्वयं सेवी संस्थानों और ग्रामीणों की सहयोग से स्वच्छता की दिशा में बेहतर कार्य किया जा रहा है। प्रदेश के लोग मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के मार्गदर्शन में अस्वच्छता की सामाजिक बुराई से दो अक्टूबर 2018 तक निजात पाने का लक्ष्य है।

श्री चन्द्राकर ने बताया कि वर्तमान में राज्य के दो जिले, 33 विकासखण्ड, पांच हजार 330 ग्राम पंचायत सहित नौ हजार 360 गांव खुले में शौच मुक्त हो चुके है। ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालयविहीन 26 लाख 76 हजार परिवारों में से 17 लाख 21 हजार से अधिक परिवारों के घरों में व्यक्तिगत शौचालय का निर्माण हो चुका है। प्रदेश में सोलह सांसद आदर्श ग्राम में से 15 ग्राम और 90 विधायक आदर्श ग्राम में से 79 ग्राम खुले मंे शौच मुक्त हो चुका है। श्री तोमर ने स्वच्छता अभियान में तेजी से कार्य किए जाने के लिए सराहा और जुलाई 2018 तक स्वच्छ राज्य बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया। श्री तोमर हमर छत्तीसगढ़ योजना और राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की प्रगति की जानकारी प्राप्त की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here