धर्मनिरपेक्ष समाज चाहते हैं तो हमें अपने सोचने के तरीके में बदलाव लाना होगा

0
49

sarika-sinhaआई एन वी सी न्यूज़

भोपाल,

 ‘‘ढाई आखर संदर्भ केन्द्र’’ भोपाल, एक्षन एड एवं उमडतें सौ करोड़ ंअभियान के संयुक्त तत्वाधान में वेलेन्टाइन-डे  को ‘‘शाम-ए-सूफियाना’’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ‘‘शाम-ए-सूफियाना’’ कार्यक्रम में सुप्रसिध्द सूफी़ गायक ध्रुव संगारी द्वारा अपने साथियों के साथ प्रस्तुती दी गई। ध्रुव संगारी बिलाल चिष्ती के नाम से भी प्रसिध्द है। उन्होने वर्ष 2001 से अपने सूफी़ संगीत ट्रुप ‘रूह’ के नाम से प्रदर्षन शुरू किया। ध्रुव ने पाकिस्तान के सुप्रसिध्द कव्वाली एवं शास्त्रीय गायक स्व. उस्ताद नुसरत फतेह अली खान से भी प्रषिक्षण तथा मार्गदर्षन लिया हैं। ध्रुव संगारी द्वारा दमादम मस्त कलन्दर…, सांसो कि माला में सिमरू मै पी का नाम…., छाप तिलक सब दीन्ही तौ से नैना मिलयिके…, सहित अन्य प्रेम और अमन का पैगाम देने वाले सूफी गीतों को गाया गया। जिस पर श्रोताओं ने जमकर तालियां पीटी।

इसके पहले कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद श्री हर्ष मंदर लेखक व रिटायर्ड (आई.ए.एस.), उत्तरप्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक वर्धा स्थित हिन्दी विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति, लेखक एवं संवैधानिक मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध पुलिस अधिकारी श्री विभूति नारायण राय और सेन्टर फाॅर स्टडीज आॅफ सोसायटी सेक्युलरिज्म के श्री इरफान इंजीनियर श्रोताओं को संबोधित किया।

श्री इरफान इंजीनियर ने कहा कि सूफी और भक्ति परंपराए हमें इस बात की याद दिलाती है कि वर्तमान दौर में धर्मो के आध्यात्मिक और नैतिक पक्ष को कमजोर किया जा रहा है। अगर हमें मानवता के भविष्य को संवारना है तो हमेे धर्मो के समावेषी मानवतावादी पक्ष को मजबूत करना होगा और धर्मो के समाज को बांटने के लिए इस्तेमाल को हतोत्साहित करना होगा। हमें यह समझना होगा कि सभी धर्म मूलतः नैतिकता और मानवता पर जोर देते है। हमें धर्मों की मूल आत्मा को अपनाना होगा न कि बाहरी आडंबरों कों।

श्री हर्ष मंदर ने कहा कि यदि हम एक धर्मनिरपेक्ष समाज चाहते हैं तो हमें अपने सोचने के तरीके में बदलाव लाना होगा। हमें मुख्य रूप से धर्म, जाति या भाषा के रूप में खुद की पहचान के तौर पर सोचना बंद करना होगा और सिध्दांत व व्यवहार दोनो में खुद को एक राष्ट्र के बराबर नागरिकों के बतौर सोचना शुरू करना होगा। वही श्री विभूति नारायण राय ने सांप्रदायिक दंगों में पुलिस कि सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ही भूमिकाओं का उल्लेख करते हुए, भारतीय समाज के धर्म निरपेक्षीकरण और लोकतांत्रीकरण के लिये साझी सांस्कृतिक विरासत को प्रचारित और प्रसारित करने पर जोर दिया।

एक्षन एड कि सारीका सिन्हा ने आज के दौर में प्रेम और मानवता के मूल्यों को समाज में स्थापित करने के लिये महिलाओं कि विषेष भूमिका का उल्लेख करते हुए, महिला एवं पुरूष बराबरी का समाज निर्माण करने का आहवान किया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में भोपाल शहर के न्याय व अमन पर विष्वास रखने वाले करीब 250 साथियें ने भाग लिया कार्यक्रम का संचालन मीरा सिंह व साफिया अख्तर ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here