आठ महीने तक ख़राब फसल के नुक्सान की होगी भरपाई

0
56

घटिया फसलआई एन वी सी,
भोपाल,
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि 50 प्रतिशत या उससे अधिक फसलों के नुकसान वाले किसानों का नाम आगामी 8माह के लिए एक रुपये किलो गेहूँ और चावल की सूची में जोड़कर लाभांवित किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के ओला प्रभावित किसानों को राज्य सरकार की ओर से भरपूर सहायता दी जायेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज सीहोर जिले की रेहटी, नसरूल्लागंज और आष्टा तहसील के ओला प्रभावित गाँव चकल्दी, कोठरा पीपल्या, कांकरिया, हारमऊ, सुनेड, लाड़कुई, भादाकुई, गुलरपुरा तथा कान्याखेड़ी का भ्रमण किया। मुख्यमंत्री ने खेत में जाकर फसलों की स्थिति देखी और ओला प्रभावितों से चर्चा भी की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किसानों को ढाँढस बँधाते हुए कहा कि संकट की इस घड़ी में सरकार आपके साथ है।

श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के 40 जिले के सैकड़ों गाँव इस प्राकृतिक आपदा से प्रभावित हुए हैं। इसके लिये मैदानी अमले को आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं। मैदानी अमला एक-एक खेत का सर्वे करेगा और उपयुक्त राहत राशि तथा फसल बीमा योजना का लाभ प्रत्येक ओला प्रभावित को दिलवाना सुनिश्चित करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष प्रभावित किसान अपनी बेटी का विवाह घर से ही कर सकेगा। उन्हें मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में 25 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी। उन्होंने पीड़ित कृषकों को जायद की फसल प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया तथा कहा कि ओला पीड़ित डिफाल्टर कृषकों को भी सोसायटी द्वारा खाद-बीज उपलब्ध करवाया जाएगा। ओला पीड़ित कृषकों से कर्ज की वसूली स्थगित रखी जाएगी। कर्ज के ब्याज की अदायगी की व्यवस्था शासन द्वारा की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने ग्राम कोठरा की बालिकाओं द्वारा अनुरोध करने पर अगले शैक्षणिक सत्र से ग्राम में ही हाई स्कूल खोलने की घोषणा की।

निरीक्षण के दौरान सीहोर जिला प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह, पूर्व निगमाध्यक्ष द्वय श्री राजेन्द्र सिंह राजपूत और श्री गुरूप्रसाद शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री धर्मेन्द्र सिंह चौहान मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here